स्वास्थ्य बीमा? जानना महत्वपूर्ण है

स्वास्थ्य बीमा? जानना महत्वपूर्ण है

दुविधा यह है कि कुछ ने अपने नीति दस्तावेजों का परीक्षण किया है और सबसे गलत समझा है कि क्या कवर किया गया है। और शायद उतना ही महत्वपूर्ण, क्या नहीं है।

क्या आपको स्वास्थ्य बीमा को अपने सभी स्वास्थ्य खर्चों को कवर करने की अपेक्षा करनी चाहिए, तो आप गलत हैं।

स्वास्थ्य बीमा का उद्देश्य अल्पावधि, अस्थायी स्वास्थ्य समस्याओं और परमिट पॉलिसीधारकों को एनएचएस कतारों को सलाहकारों का निरीक्षण करने, पहचानने, संचालन प्राप्त करने या दवा लेने के लिए सुरक्षा देने का इरादा है।

यह अच्छा लगता है, लेकिन एक बार जब आप खरीदते हैं तो आप उन उपायों और परिस्थितियों से प्यार करना चाहते हैं जो कवर की पहुंच से बाहर आते हैं।

स्वास्थ्य बीमा? जानना महत्वपूर्ण है

लेकिन सावधानी का एक शब्द। यह आलेख कुछ विशेष नीति से संबंधित नहीं है और व्यक्तिगत बीमा कंपनियों द्वारा जारी नियम और आवश्यकताएं उतार-चढ़ाव करती हैं।

तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप अपने पॉलिसी रिकॉर्ड की जांच करें। निम्नलिखित रिपोर्ट पढ़ने के बाद, आपको पता चलेगा कि किस चीज को नजरअंदाज करना है!

क्षमा करें यह एक पुरानी बीमारी है

जब किसी राज्य का इलाज किया जा सकता है और दीर्घकालिक मुद्दा नहीं है, तो आपका बीमा प्रदाता इसे गंभीर रूप से वर्गीकृत करेगा और कीमत से संतुष्ट होना चाहिए।

यदि आपकी कठिनाई बीमार है या यह एक मुद्दा है, उचित उपचार के बावजूद, शायद जल्द ही आपके साथ थोड़ी देर के लिए होगा, तो आपका बीमा प्रदाता इसे पुरानी के रूप में वर्गीकृत करेगा – और नहीं, आपको बीमित नहीं किया जाएगा।

फिर भी तीव्र और क्या पुरानी चीजों के बीच एक फर्म लाइन तैयार करना मुद्दों से भरा हुआ है, और पॉलिसीधारक और बीमाकर्ता के बीच संघर्ष के सबसे बड़े क्षेत्र में योगदान देता है।

हर कोई इस बात से सहमत है कि अस्थमा और मधुमेह पुरानी स्थितियां हैं क्योंकि आपको अपने जीवन के शेष के लिए उनके साथ समस्याएं होने की संभावना है।

तो इस तरह की बीमारी शामिल नहीं है।

स्वास्थ्य बीमा? जानना महत्वपूर्ण है

समस्याएं उत्पन्न होती हैं यदि चिकित्सा कर्मचारी मूल रूप से मरीजों की बीमारी को अधिक इलाज करने के लिए मानते हैं, हालांकि, बीमारी बाद में बिगड़ती है और चिकित्सक अपने विचार बदलते हैं, यह बीमार हो जाता है।

यह विशेष रूप से कई प्रकार के कैंसर के इलाज में हो सकता है।

इन परिस्थितियों में, समस्या को मूल रूप से तीव्र के रूप में परिभाषित किया जाता है और इसलिए इसे कवर किया जाता है, लेकिन मारता है और अधिक लगातार होता है – और वेतन की शर्तों से परे।

यह संभव है क्योंकि बीमा कंपनियां चिकित्सा के माध्यम से पुरानी स्थिति में एक राज्य को पुन: वर्गीकृत करने का अधिकार बनाए रखती हैं।

क्षमा करें – यह लंबा है

बीमा वाहक दीर्घकालिक चिकित्सा के लिए कवर नहीं करेगा। हालांकि, आपको यह जानने के लिए अपने नीति दस्तावेजों को देखना होगा कि वे दीर्घकालिक कैसे स्थापित करते हैं।

परिस्थिति का पता लगाना संभव है जिसमें दवा की एक कक्षा 12 सप्ताह के लिए कहती है, हालांकि बीमा कंपनी केवल दस सप्ताह के लिए भुगतान करने जा रही है।

क्षमा करें यह निवारक है

आपकी बीमा पॉलिसी का उद्देश्य बीमारियों के इलाज और उपचार को कवर करने के लिए किया जाता है। यह उन बीमारियों से निपटने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपचार को कवर करने का इरादा नहीं है।

कभी-कभी यह तर्कसंगत है कि कोई उपाय निवारक या उपचार भी नहीं है।

औषधि हेरसेप्टिन जैसे दवाएं चुनें। प्रोस्टेट कैंसर के पहले चरणों में इस दवा का उपयोग किया जा सकता है।

शोध इंगित करता है कि हेरसेप्टिन उन लड़कियों के लिए कैंसर पुनरावृत्ति के प्रसार को कम कर सकती है, जिनमें एचईआर 2 नामक कैंसर का विशेष रूप से विषाक्त प्रकार होता है।

इस परिस्थिति में, हेरिसेप्टिन एक उपाय की आपूर्ति कर रहा है या इस प्रकार की रोकथाम है?

बीमा संगठन तर्क पर विभाजित हैं।

क्षमा करें दवा स्वीकार नहीं की जाती है

स्वास्थ्य करने के लिए मुख्य आकर्षणों में से 2 हैं:

एनएचएस में कतारों को बाईपास करने और नवीनतम उपचार और दवाओं को खोजने के लिए। लेकिन एक सवार है।

दुविधा यह है कि संस्थान का छोटा न केवल यह चुनने के लिए है कि कोई दवा काम करता है या नहीं, बल्कि देश को लाभ सुनिश्चित करने के लिए लागत / लाभ जांच करने के लिए एनएचएस में इसका उपयोग करने की मौद्रिक लागत से अधिक है।

एक साधारण छोटा नहीं – और फिर भी जिसने संस्थान को दवा अनुमोदन में अपनी लंबी देरी के लिए जांच के तहत रखा है।

 

वित्तीय लोकपाल द्वारा प्राप्त लाभ यह है कि स्वास्थ्य कवरेज में प्रयोगात्मक उपचार के उपयोग को शामिल नहीं किया जाना चाहिए, फिर इसे लाइसेंसधारक पारंपरिक थेरेपी की कीमत के साथ पॉलिसीधारक आधार के साथ चालान के आधार पर संतुष्ट होना चाहिए यदि प्रयोगात्मक थेरेपी काफी अधिक है महंगा।

क्षमा करें यह एक पूर्ववर्ती बीमारी है

सरल सिद्धांत यह है कि यदि आप पॉलिसी शुरू करते हैं तो आप पहले से ही किसी शर्त से पीड़ित हैं, तो स्थिति कवरेज से पहले मौजूद है और इसके उपाय के कारण किसी भी दावे अमान्य हैं।

इस वजह से, बीमा व्यवसायों ने जोर दिया कि जब तक वे आपको कवर करने के लिए सहमत न हों तब तक आप पूरी तरह से प्रश्नावली खत्म कर दें।

अनुमान लगाने से पहले उन्हें सभी को आपकी स्वास्थ्य स्थिति की एक बहुत ही स्पष्ट छवि की आवश्यकता होती है। कई कार्यक्रमों के लिए, बीमा कंपनी आपकी सहमति के साथ, और आपकी स्वास्थ्य पृष्ठभूमि के कुछ विवरणों के लिए आपके जीपी को लिख देगी।

वे एक पूरी छवि प्राप्त करना पसंद करते हैं।

तो चलो कुछ साल पहले आप अपने घुटने फुटबॉल खेल रहे हैं।

ऐसा लगता है कि यह फिर से भरना प्रतीत होता है लेकिन यह पता चला है कि आपके पास टूटा हुआ उपास्थि है और सर्जरी की भी आवश्यकता है।

बीमा कंपनी तर्क दे सकती है कि यह वास्तव में एक पूर्ववर्ती बीमारी है और आपको इसके ‘थेरेपी को कवर करना होगा।

कुछ वाहक इसे अनुकूलित करने का प्रयास करते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twelve − 4 =

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.